नुक्कड़ नाटक कर दिया स्वच्छता अपनाने का संदेश

कलम का तिलक,फतेहाबाद,मनोज कुमार-15 जून।स्वच्छ भारत मिशन के डिप्टी चेयरमैन सुभाष चंद्र की

Hygiene-Adopting-Message-By-Drama

अगुवाई में स्वच्छता समरसता संदेश यात्रा के स्वच्छता प्रेमियों ने बुधवार देर सायं पपीहा पार्क में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को स्वच्छता बारे जागरूक किया। इस अवसर पर प्रश्रोतरी प्रतियोगिता भी करवाई गई, जिसमें लोगों से स्वच्छता बारे प्रश्र पूछे गए। प्रश्रोतरी में सही उत्तर देने वाले 5 प्रतिभागियों को स्वच्छता भारत मिशन के डिप्टी चेयरमैन सुभाष चंद्र और अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. जेके आभीर ने सम्मानित किया। अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. जेके आभीर ने अग्रवाल धर्मशाला से स्वच्छता समरसता संदेश यात्रा को फतेहाबाद से जिला सिरसा के लिए रवाना किया। डिप्टी चेयरमैन सुभाष चंद्र नंदीशाला भी गए और उन्होंने शहर में सफाई कर्मचारियों से मुलाकात की व उनकी समस्याओं को सुना।
    डिप्टी चेयरमैन सुभाष चंद्र ने लोगों से स्वच्छता को व्यवहार में लाने की अपील करते हुए कहा कि हम सभी को स्वच्छता को गले लगाना होगा। गंदगी हटाने में सरकार और प्रशासन अकेले कुछ नहीं कर सकते। हमें जनसहभागिता के आधार पर इसे आगे बढ़ाना होगा और अपने घर, परिवार, समाज और शहर को साफ सूथरा रखना होगा। उन्होंने कहा कि एक जिम्मेवार नागरिक के तौर पर हमें समाज के प्रति हमारे कत्र्तव्यों को भी निभाना चाहिए। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे स्वयं स्वच्छता को अपनाए और लोगों को भी इस बारे जागरूक करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से स्वच्छता अपनाने और इसे जीवन में ढ़ालने का आह्वान किया, जिसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आए है। डिप्टी चेयरमैन ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्वच्छता के मामले में प्रदेश को देशभर में आदर्श मॉडल के रूप में स्थापित करने का संकल्प लिया है और यह तभी हो पाएगा जब हम सभी मिलकर इस अभियान में शामिल होंगे तथा स्वच्छता को अपनाएंगे।
    उन्होंने फतेहाबाद में स्वच्छता के क्षेत्र में किए गए प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि जनता और प्रशासन के आपसी तालमेल से जिला में अच्छा काम हुआ है। ग्रामीणों क्षेत्रों को खुले में शौचमुक्त भी घोषित किया जा चुका है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी स्वच्छता में सराहनीय कार्य करने पर यहां के उपायुक्त को सम्मानित भी किया। उन्होंने लोगों से कहा कि वे स्वच्छता के प्रति अपना लगाव बढ़ाए और प्रदेश को देश में अलग पहचान कायम करे। उन्होंने प्रश्रोतरी प्रतियोगिता में पूछे गए सवालों का सही जवाब देने वाले श्रीमति निर्मल, सुश्री काजल, कवि, प्रवीण व राजकुमार को सम्मानित भी किया। इस मौके पर डिप्टी चेयरमैन सुभाष चंद्र, अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. जेके आभीर ने स्वच्छता प्रेमियों को गंदगी न करने और स्वच्छता अपनाने की शपथ भी दिलाई।
    इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. जेके आभीर ने कहा कि स्वच्छता समरसता संदेश यात्रा के स्वच्छता प्रेमियों ने जागरूकता का जो संदेश दिया है, उससे हमें आत्मसात करना होगा। उन्होंने कहा कि यात्रा टीम के श्रमदान से हमारे चलाए गए स्वच्छता अभियान को भी बल मिला है और हम और अधिक मजबूती से लोगों को इस बारे जागरूक भी करेंगे। उन्होंने कहा कि फतेहाबाद ओडीएफ प्लस की दिशा में आगे बढ़ रहा है। जिला ने स्ट्रै कैटल फ्री करने में भी अपना स्थान बनाया है। डॉ. आभीर ने कहा कि जल संरक्षण बारे लोगों को जागरूक किया जा रहा है। सक्षम युवा की टीम सभी 258 ग्राम पंचायतों में लोगों को पानी बचाने का संदेश दे रही है।
    कार्यक्रम में नगर परिषद चेयरमैन दर्शन नागपाल, पार्षद रणजीत सिंह, यात्रा के कोर्डिनेटर रविंद्र, सह कोर्डिनेटर ललित, तेजेन्द्र बिड़लान, संदीप लोहट, सतबीर सिंह, मनीष, सुमित, सचिन, बलकार सहित स्वच्छता प्रेमी व बड़ी संख्या में शहरवासी मौजूद थे।

Sahre This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *