योग से आएगी स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्रांति : एसडीएम जांगु

कलम का तिलक,फतेहाबाद,मनोज कुमार-15 जून।स्थानीय ओम शांति हॉल में वीरवार को आगामी 21 जून

Yoga-will-come-in-Revolution-in-health-sector-Jangu

को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रसारित होने वाले प्रोटोकॉल प्रशिक्षण शिविर का समापन किया गया। यह दिन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर प्रशासनिक अधिकारी व कर्मचारी एवं आमजन मानस के लिए आयोजित किया गया, जिसमें अधिकारियों सहित सभी लोगों ने बढ़चढ़कर भाग लिया। शिविर के समापन अवसर पर एसडीएम सतबीर जांगु ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।
    इस अवसर पर उपमंडलाधीश सतबीर जांगु ने कहा कि हर आदमी को योग को अपनाना चाहिए। उन्होंने लोगों को नियमित रूप से योगाभ्यास करने तथा 21 जून को आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में बढ़चढ़कर भाग ले। उन्होंने कहा कि योग करने से स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्रांति आएगी और लोगों की दीर्घायु होगी। उन्होंने कहा कि योग से न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक और अध्यात्मिक विकास भी होता है। एसडीएम ने कहा कि योग भारत की प्राचीन परम्परा का एक अमूल्य उपहार है। योग दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है। मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि योग जोडऩे का काम करता है। इसके साथ-साथ यह व्यक्ति के आत्मविश्वास को बढ़ाता है।
    जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. धर्मपाल पूनिया ने आए हुए सभी अधिकारियों व कर्मचारियों का स्वागत किया तथा सभी से आग्रह किया कि वे योग को नित्य प्रति अपने जीवन में अपनाएं। योग के द्वारा अपने स्वास्थ्य की रक्षा करें। प्रशिक्षण शिविर के समापन अवसर पर आयुष विभाग की योग विशेषज्ञा अंबिका पांटा, मंजू चोपड़ा व एडवोकेट सुमनलता सिवाच ने प्रोटोकॉल प्रशिक्षण का प्रशिक्षण दिया। इस अवसर पर पतंजलि योग समिति के राजेश कुमार ने अनेक कठिन अभ्यासों का प्रदर्शन किया, सुरेन्द्र शर्मा ने जननेत्री, सुत्रनेती एवं दंडकर के दिखाया तथा आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. बलवान ने लाफिग थैरिपी करवाई।
    इस अवसर पर आयुष विभाग की ओर से नोडल अधिकारी डॉ. अजीत, डॉ .दिनेश, डॉ. राजेश, डॉ. रहीश, डॉ. महेश, डॉ. रितु, डॉ. शिक्षा, डॉ. बलवान, संदीप, राजाराम, संदीप, सीमा, उषा इंदौरा, सेवापति, ममता, पंकज, पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी मदनगोपाल आर्य, युवा प्रभारी मंदीप योगी, रमेश कामरा, रमेश कुमारी, कृष्णा, चंद्र प्रकाश आर्य, राजेश, उषा रानी, बजरंग, राज रहेजा, हरजीत, मोहन तनेजा, दयानंद, रीटा सोनी एवं पतंजलि योग समिति के सभी योग शिक्षक मौजूद थे।
फोटो संलग्र हैं।   

Sahre This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *